October 31, 2020

शिवानंद तिवारी ने नीतीश कुमार पर साधा निशाना.. बोले बिहार में ना राशन कार्ड बन रहा है ना जॉब कार्ड

शिवानंद तिवारी ने नीतीश कुमार पर साधा निशाना.. बोले बिहार में ना राशन कार्ड बन रहा है ना जॉब कार्ड

राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राज्यसभा के पूर्व सदस्य शिवानंद तिवारी ने नीतीश सरकार पर तीखा प्रहार किया है। उन्होंने कहा बिहार में न राशन कार्ड बन रहा है और न जॉब कार्ड! तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने तीस लाख राशन कार्ड बनवाने के लिए 30 मई तक का समय निर्धारित किया था. वह तय सीमा गुजर गई. लेकिन राशन कार्ड नहीं बन पाया. राशन कार्ड बनाने का मुख्यमंत्री जी द्वारा निर्धारित समय सीमा के उल्लंघन का यह पहला मामला नहीं बल्कि विधानसभा से लेकर बाहर तक मुख्यमंत्री जी ने अब तक कई बार राशन कार्ड बना देने का समय सीमा निर्धारित किया है. लेकिन ढाक के तीन पात. आज तक कार्ड बनाने का काम सरकार पूरा नहीं कर पाई है. इसकी वजह से तीस लाख नये लोग अभी तक राशन कार्ड की सुविधा से वंचित
तिवारी ने कहा कि जॉब कार्ड के मामले में भी यही शिकायत सामने आ रही है. प्रवासियों के घर वापसी के बाद जॉब कार्ड बनवाने का दबाव काफी बढ़ा है. लेकिन जॉब कार्ड नहीं बन पा रहा है. जिनके पास पहले से जॉब कार्ड है उनको काम नहीं मिल पा रहा है . बिहार में पहले से ही बेरोजगारी की समस्या अत्यंत गंभीर है. प्रवासियों के आ जाने के बाद यह संकट काफी गंभीर हो गया है.

कई जगहों से खबर आ रही है कि मशीन से काम करा कर कार्ड धारियों से दस्तखत करा लिया जाता है. मजदूरी का एक छोटा हिस्सा कमीशन के रूप में उनको दे दिया जाता है. सरकार का वचन है कि प्रवासियों को यहीं काम देंगे. उनको बाहर जाने की जरूरत नहीं रहेगी.

लेकिन जमीन पर कहीं इस दिशा में कहीं भी गंभीर प्रयास दिखाई नहीं दे रहा है. इस आलोक में मुख्यमंत्री जी से अनुरोध होगा की प्रशासन को जो जवाबदेही सौंपते हैं उसकी निगरानी की भी व्यवस्था करें. अन्यथा मुख्यमंत्री के आश्वासन का कोई मोल नहीं रह जाएगा.

रोशन चतुर्वेदी

Facebook Comments