December 4, 2020

कसम से किंग कोबरा की इतनी बेज्जती कभी नहीं हुई होगी

सांप अगर किसी को सपने में भी दिख जाए तो डर के मारे कांप जाता है. जरा सोचिए, अपने सामने खुली आंखों के सामने देखने पर तो दिल ही घबरा जाता है। कमजोर दिल के लोगों को दिल का दौरा तक पड़ जाता है। आपके सामने कोबरा जैसा सबसे जहरीला सांप आ जाए फिर क्या आप करेंगे, शायद डर के मारे भाग जाएंगे लेकिन उसे पकड़ने की कोशिश तो बिल्कुल नहीं करेंगे.सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिनके कलेजे कमजोर हैं उनको हम आज एक वीडियो दिखाने जा रहे हैं। इस वीडियो को देखने के बाद उनको भी थोड़ी हिम्मत तो जरूर ही मिल जाएगी। जिसमें एक बुजुर्ग महिला कोबरा जैसे खतरनाक सांप को पूंछ से पकड़ती है और बड़े आराम से उसे दूर फेंक देती है.

यदि कभी उनके सामने किंग कोबरा जैसा सांप आ जाए तो उनको ये वीडियो देखकर कम से कम ये तो याद ही आ जाएगा कि कोबरा पर भी काबू पाया जा सकता है। बस जरुरत है तो थोड़ी हिम्मत और धैर्य की। किंग कोबरा इतना खतरनाक होता है कि यदि वो किसी को काटता है तो उसके शरीर में 1.7 मिलीलीटर का जहरीला इंजेक्शन लगा देता है। उसके बाद सामने वाले का बचना नामुमकिन हो जाता है।

इस वीडियो को ट्विटर पर इंडियन फॉरेस्ट सर्विस के ऑफिस सुशांत नंदा ने शेयर किया है, जो काफी वायरल हो रहा है. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि एक बुजुर्ग महिला रस्सी की तरह कोबरा को पकड़ी हैं और उसे घसीटते हुए ले जाकर दूर फेंक देती है. सुशांत नंदा ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, ‘दादी, कोबरा के इलाज करने का ये तरीका ठीक नहीं है.

सुशांत नंदा ने इस वीडियो को शेयर किया है, जिसे अब तक कई हजार से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. साथ ही कई हजार से ज्यादा लाइक्स और हजार से ज्यादा रि-ट्वीट्स हो चुके हैं. जो इस वीडियो को देख रहा है वो दादी की दिलेरी देखकर हैरान हो रहा है.

इस

वीडियो को कुछ दिन पहले रेडिट पर शेयर किया गया था, जहां से इसे फेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया जा रहा है. ऐसा पहला वीडियो नहीं है, इससे पहले एक और वीडियो वायरल हुआ था, जहां एक शख्स को कोबरा को नहलाते देखा गया था.

किंग कोबरा दुनिया का सबसे लंबा विषैला सांप है। वे सामने वाले को विष के सात मिलीमीटर तक का इंजेक्शन लगा सकता है। कोबरा का जहर मनुष्ट के शरीर में जाता है और वो उसके नर्वस सिस्टम को पूरी तरह से खत्म कर देता है उसके बाद उसकी मौत हो जाती है। किंग कोबरा ही सांपों की एकमात्र ऐसी प्रजाति है तो अंडे देने के लिए घोसला बनाते हैं उसके बाद उसमें अंडे देते हैं। एक किंग कोबरा की औसम उम्र लगभग 17 साल होती है।

Facebook Comments